Thursday, July 29, 2010

बिज़नेस में कामयाबी का राज़...

विदेश से मैनेजमेंट की डिग्री लेकर आए संता सिंह ने अपने बेहद कामयाब व्यापारी पिता के बिज़नेस में शामिल होने से पहले पिता से सवाल किया, "पापा, आपने यह बेशुमार दौलत कैसे कमाई...?"

व्यापारी ने गंभीर आवाज़ में संता को बताना शुरू किया, "तेरी मम्मी से मेरी शादी को कुछ ही वक्त बीता था, कि कामचोरी के आरोप में मेरी नौकरी छूट गई... उस वक्त मेरे पास सिर्फ 50 रुपये थे... तेरे रईस नानाजी की सलाह से मैंने उन रुपयों से कुछ सेब खरीदे, और उन्हें बेचने निकल पड़ा... उनके बिक जाने पर अगले दिन भी मैंने वही किया, और ऐसा पूरे डेढ़ महीने तक चलता रहा..."

संता ने प्रभावित स्वर में पूछा, "फिर क्या हुआ, पापा...?"

व्यापारी ने जवाब दिया, "फिर तेरे नानाजी की मृत्यु हो गई, और उनका बिज़नेस मुझे संभालना पड़ा..."

2 comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

कौन हूं मैं...

मेरी पहेलियां...

मेरी पसंदीदा कविताएं, भजन और प्रार्थनाएं (कुछ पुरानी यादें)...

मेरे आलेख (मेरी बात तेरी बात)...