Thursday, November 19, 2009

सोचने का तरीका...

गणित की क्लास में मैडम ने बच्चों से पूछा, "एक पेड़ पर 10 कबूतर बैठे हों, और तुम उनमें से एक को गोली मार दो, पेड़ पर कितने कबूतर बचेंगे...?"

सार्थक ने हाथ उठाकर जवाब दिया, "मैडम, एक गोली लगने से मर जाएगा, और बाकी धमाका सुनकर उड़ जाएंगे, इसलिए पेड़ पर एक भी कबूतर नहीं बचेगा..."

मैडम ने कहा, "बेटे सार्थक, चूंकि यह गणित की क्लास है, इसलिए तुम्हारा जवाब गलत है... इस सवाल का जवाब नौ (9) ही होगा, लेकिन तुम्हारा सोचने का तरीका मुझे पसंद आया..."

सार्थक को बेइज़्ज़ती महसूस हुई...

वह फिर बोला, "मैडम, क्या हम आपसे एक सवाल पूछ सकते हैं...?"

मैडम ने कहा, "ज़रूर..."

सार्थक ने सवाल किया, "एक पार्क में एक बेन्च पर बैठी हुई तीन महिलाएं सॉफ्टी (कोन वाली आइसक्रीम) खा रही हैं... एक कोन को जीभ से चाट रही है, दूसरी उसको दांतों से कुतर रही है, और तीसरी उसको मुंह में लेकर चूस रही है... अब आप बताइए, उन तीनों महिलाओं में से शादीशुदा कौन है...?"

सवाल सुनकर मैडम झेंप गई, शर्म से लाल हो गई, लेकिन सारी क्लास के सामने बेवकूफ साबित होने से बचने के लिए काफी देर सोचने के बाद बोलीं, "जो कोन को मुंह में लेकर चूस रही है, वही शादीशुदा है..."

सार्थक मुस्कुराया, और तपाक से बोला, "नहीं मैडम, शादीशुदा वह है, जिसकी मांग में सिंदूर है, लेकिन आपका सोचने का तरीका मुझे पसंद आया..."

5 comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

कौन हूं मैं...

मेरी पहेलियां...

मेरी पसंदीदा कविताएं, भजन और प्रार्थनाएं (कुछ पुरानी यादें)...

मेरे आलेख (मेरी बात तेरी बात)...