Thursday, March 04, 2010

बिना डॉक्टर के बच्चा पैदा करने का तरीका...

एक गर्भवती महिला डॉक्टर के पास गई, सारे चेक-अप करा लिए, सभी रिपोर्ट सामान्य रहीं, लेकिन उसके चेहरे पर से चिंता की लकीरें नहीं गईं...

डॉक्टर ने सहानुभूति जताते हुए सवाल किया, "क्या हुआ, मैडम... सब कुछ ठीक है, आप परेशान क्यों हो...?"

वह बोलीं, "डॉक्टर साहब, अब तो नौ महीने पूरे हुए ही समझिए... बच्चा कभी भी हो सकता है, और मेरा घर यहां से लगभग 30 किलोमीटर दूर है... यदि अचानक ही दर्द शुरू हुए तो मैं कैसे आ पाऊंगी...?"

डॉक्टर ने हंसते हुए कहा, "इसमें चिंता करने वाली कोई बात नहीं, मैडम... दुनिया भर में सदियों से औरतें बिना डॉक्टर के ही बच्चे पैदा करती आई हैं... बिल्कुल प्राकृतिक तरीका है... सबसे पहले आप उसी स्थिति में लेट जाना, जिस तरह लेटकर आप गर्भवती हुई थीं..."

महिला ने तपाक से पूछा, "कैसे डॉक्टर साहब... एक पैर मेज़ पर और दूसरा हवा में खिड़की पर...?"

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

कौन हूं मैं...

मेरी पहेलियां...

मेरी पसंदीदा कविताएं, भजन और प्रार्थनाएं (कुछ पुरानी यादें)...

मेरे आलेख (मेरी बात तेरी बात)...