Thursday, December 15, 2011

शरारती सार्थक, और एम्बुलेन्स का रंग...

कक्षा में अध्यापक ने बच्चों से कहा, "हर वक्त सिर्फ पाठ्यक्रम के हिसाब से नहीं पढ़ना चाहिए, और कभी-कभी इधर-उधर के सवाल-जवाब भी करने चाहिए, ताकि जनरल नॉलेज बढ़े... सो, तुम लोग बताओ, एम्बुलेन्स का रंग सफेद क्यों होता है...?"

शरारती सार्थक ने तपाक से जवाब दिया, "सर, एम्बुलेन्स में ऑक्सीजन का सिलेन्डर होता है... ऑक्सीजन गैस होती है... गैस से ही हम भोजन पकाते हैं... भोजन से हमें विटामिन मिलते हैं... विटामिन हमें सूरज से भी मिलते हैं... सूरज से हमें रोशनी भी मिलती है... रोशनी हमें बल्ब से भी मिलती है... बल्बों से हम क्रिसमस पर सजावट भी करते हैं... हम बच्चों के लिए क्रिसमस का अर्थ तोहफे होता है... तोहफे हमें सैन्टा क्लॉज़ देता है... सैन्टा क्लॉज़ नॉर्थ पोल पर रहता है... नॉर्थ पोल पर पोलर बियर (ध्रुवीय भालू) भी रहते हैं... पोलर बियर (ध्रुवीय भालू) सफेद होते हैं... इसलिए एम्बुलेन्स का रंग सफेद होता है..."

1 comment:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

कौन हूं मैं...

मेरी पहेलियां...

मेरी पसंदीदा कविताएं, भजन और प्रार्थनाएं (कुछ पुरानी यादें)...

मेरे आलेख (मेरी बात तेरी बात)...