Thursday, August 23, 2012

आत्मविश्वास से भरी कर्मचारी और बॉस...

बॉस ने छंटनी अभियान के दौरान अपनी कर्मचारी को बुलाकर कहा, "आज आपका टेस्ट होने जा रहा है, जिसमें पास हुए बिना आप नौकरी पर बनी नहीं रह सकतीं..."

युवती ने तुरन्त विश्वासपूर्वक कहा, "सर, मैं तैयार हूं... आप जो पूछना चाहें, पूछ सकते हैं..."

बॉस ने सवाल किया, "यदि हवाईजहाज में सफर करते हुए आपको एक अटैची में 50 ईंट भरकर दी गई हों, और आप उनमें से एक ईंट नीचे धरती पर फेंक दें, तो अटैची में कितनी ईंटें बचेंगी...?"

युवती ने मुस्कुराते हुए तपाक से जवाब दिया, "सर, 49 ईंटें..."

बॉस ने भी मुस्कुराकर कहा, "बिल्कुल ठीक... चलिए जंगल में चलते हैं... आप यह बताइए, किसी हाथी को फ्रिज में बंद करने के तीन चरण कौन-से हैं...?"

युवती ने भी हार नहीं मानी, और बोली, "सर, फ्रिज का दरवाजा खोलेंगे, हाथी को उठाकर फ्रिज में रखेंगे, और दरवाजा बंद कर देंगे..."

बॉस फिर मुस्कुराया, कहा, "शाबास... अब यह बताइए, किसी हिरण को फ्रिज में बंद करने के चार चरण कौन-से हैं...?"

युवती ने इस बार भी तपाक से कहा, "सर, फ्रिज का दरवाजा खोलेंगे, हाथी को उठाकर बाहर निकालेंगे, हिरण को उठाकर फ्रिज में रखेंगे, और दरवाजा बंद कर देंगे..."

बॉस ने फिर सवाल पलट दिया, इस बार बोला, "बताइए, जंगल के राजा शेर का जन्मदिन मनाया जा रहा है, और एक के सिवा जंगल के सारे जानवर और परिन्दे वहां मौजूद हैं... बताइए, ऐसा क्यों...?"

युवती ने इस बार भी विचलित हुए बिना तपाक से कहा, "सर, आप भूल रहे हैं... हिरण फ्रिज में बंद है, इसलिए नहीं पहुंच पाया..."

बॉस ने फिर शाबासी दी, "अरे वाह... आप सचमुच होशियार हैं, मैडम... खैर, यह बताइए, हिरण के परिवार को शेर की जन्मदिन पार्टी के बीच में ही हिरण की तबीयत बिगड़ जाने की ख़बर मिलती है, लेकिन खतरनाक मगरमच्छों से भरी झील पार करके वह फ्रिज तक कैसे पहुंचेंगे...?"

युवती ने फिर कहा, "सर, बिल्कुल आराम से... दरअसल, इस वक्त झील खाली है, क्योंकि मगरमच्छ भी तो पार्टी में ही हैं..."

बॉस अब बोले, "अच्छा... अब सुनिए मैडम, हिरण के परिवार वालों ने झील पार की, उसे फ्रिज से निकाला, अस्पताल पहुंचाया, उसका इलाज हुआ, और वह ठीक होकर जश्न मनाता हुआ अस्पताल से बाहर निकला... लेकिन बाहर आते ही वह मर गया, क्यों...?"

युवती को कोई जवाब नहीं सूझा, और वह चुप रह गई...

अब बॉस ने अट्टहास किया, और बोला, "आपने हमारे बीच हो रही बातचीत को ध्यान से नहीं सुना शायद... दरअसल, हिरण की मौत सिर पर ईंट गिरने से हुई, जो आपने शुरू में हवाईजहाज से नीचे फेंकी थी..."

इस कथा से हमें यह शिक्षा मिलती है कि यदि बॉस ने ठान ली हो तो आपकी 'लेकर' रहता है...

4 comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

कौन हूं मैं...

मेरी पहेलियां...

मेरी पसंदीदा कविताएं, भजन और प्रार्थनाएं (कुछ पुरानी यादें)...

मेरे आलेख (मेरी बात तेरी बात)...